मिर्जापुर मुख्यमंत्री डैश बोर्ड की समीक्षा के दौरान 13 योजनाओं में मण्डल के तीनो जनपदों की प्रगति ए प्लस श्रेणी प्राप्त



तेजस्वी न्यूज कमलेश पाण्डेय

    8382048247

मण्डलायुक्त ने विकास प्राथमिकता कार्यक्रमो, कानून व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था एवं राजस्व, खनिज विभाग के

अन्तर्गत संचालित योजनाओं की अधिकारियों के साथ बैठक कर की समीक्षाशेष योजनाओं में भी व्यक्तिगत रूचि लेते हुये अच्छी प्रगति लाने का मण्डलायुक्त ने दिया निर्देश


प्राकृतिक पेन्ट माॅडल क्रियान्वयन करने पर दिया गया बल


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत शत प्रतिशत कृषको का भूमि/आधार सीड़िग,

ई0के0वाई0सी0 कराने का उप निदेशक कृषि को दिया निर्देश


कार्य में लापरवाही व अपेक्षित प्रगति न लाने पर उप निदेशक बेसिक शिक्षा सहित 06 अधिकारियों

को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का दिया निर्देश


कानून व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था, राजस्व व खनिज के विभाग के राजस्व प्राप्ति प्रगति की भी की गयी समीक्षामीरजापुर 27 अक्टूबर 2023- मण्डलायुक्त विन्ध्याचल मण्डल डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने आज मण्डल के तीनो जनपदों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, पुलिस अधिकारियों व सभी मण्डलीय अधिकारियों के साथ बैठक कर शासन की विकास प्राथमिकता कार्यक्रमो, कानून व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था, राजस्व विभाग, खनिज विभाग सहित अन्य विभागों के साथ बैठक कर राजस्व वसूली तथा निर्माण कार्यो के प्रगति की समीक्षा की गयी तथा मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर प्राप्त श्रेणीवार योजनओं की समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। बैठक में जिलाधिकारी भदोही गौरांग राठी, मुख्य विकास अधिकारी मीरजापुर श्रीलक्ष्मी वीएस, मुख्य विकास अधिकारी भदोही यंशवंत सिह, संयुक्त विकास आयुक्त सुरेश चन्द्र मिश्र, अपर आयुक्त अभय पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक मीरजापुर एवं सोनभद्र के अलावा सभी मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहें।

मा0 मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर माहवार प्राप्त प्रगति की श्रेणी की समीक्षा के दौरान कुल 13 जन कल्याणकारी योजनाओं में मण्डल के तीनो जनपद ए प्लस श्रेणी में प्रगति प्राप्त की हैं। मण्डलायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि अन्य योजनाओं में भी प्रोफेशनल कार्यो के साथ-साथ व्यक्तिगत रूचि लेते हुये योजनाओं का कार्य समय से पूर्ण कराते हुये कम से ए श्रेणी में अवश्य पहंुचाया जाये। जिन योजनाओं में मण्डल के तीनो जनपद ए प्लस श्रेणी में है उसमें खराब ट्रासफार्मरो के अन्तर्गत प्राप्त आवेदन के सापेक्ष निस्तारण की स्थिति शत प्रतिशत हैं, कृषि रक्षा रसायन डी0बी0टी0 के अन्तर्गत आवेदन पत्रो कानिस्तारण जनपद मीरजापुर 99.83 प्रतिशत, भदोही व सोनभद्र शत प्रतिशत निस्तारण करते हुये तीनो जनपदो को ए प्लस श्रेणी प्राप्त हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अन्तर्गत आवास पूर्णता में मीरजापुर को ए प्लस, भदोही व सोनभद्र को ए श्रेणी प्राप्त हैं। मोबाईल मेडिकल यूनिट में शत प्रतिशत उपकरण क्रियाशीलता में तीनो जनपदो को ए श्रेणी स्थान प्राप्त हुआ हैं। दिव्यांग पेंशन के अन्तर्गत प्राप्त आवेदन के सोपक्षे निस्तारण तीनो जनपद शत प्रतिशत प्रगति लाते हुये एप्लस श्रेणी प्राप्त किया हैं। इसी प्रकार दिव्यांग पेंशन आधार फीडिंग में भी शत प्रतिशत आधार फीडिंग करते हुये तीनों जनपदों को ए प्लस प्राप्त हुआ हैं। वित्त आयोग ग्राम पंचायत व्यय का प्रगति में जनपद मीरजापुर को ए श्रेणी, भदोही व सोनभद्र को बी0 श्रेणी प्राप्त हुआ है। सामाजिक वनीकरण मे तीनो जनपदों को ए प्लस श्रेणी प्राप्त हुआ हैं। निराश्रित गौवंश का संरक्षण लक्ष्य के सापेक्ष गौवंश का संरक्षण शत प्रतिशत प्रगति लाते हुये मण्डल के तीनो जनपदों को ए प्लस श्रेणी प्राप्त हुआ है। प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजनान्तर्गत लाभार्थी निस्तारण प्रगति में तीनो जनपदों को ए प्लस श्रेणी, मुख्यमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना अन्तर्गत लाभार्थी अनुमोदन निस्तरण प्रगति तीनो जनपदों के द्वारा शत प्रतिशत प्रगति लाते हुये तीनो जनपदों को ए प्लस श्रेणी प्राप्त हुआ हैं। पति के मृत्यु के उपरान्त निराश्रित महिला पेंशन में प्राप्त आवेदनों के सापेक्ष निस्तारण का प्रतिशत शत प्रतिशत है जिसमें तीनो जनपदों को ए प्लस श्रेणी प्राप्त हुआ हैं। इसी प्रकार राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन में निस्तारण कीस्थिति शत प्रतिशत लाते हुये तीनो जनपदों को ए प्लस श्रेणी मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर प्राप्त किया गया हैं। इसके अतिरिक्त बीज डी0बी0टी0 निस्तारण प्रगति में भी जनपद मीरजापुर की ए प्लस प्रगति हैं। मण्डलायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी लोग अगले माह अच्छी प्रगति लाते हुये कम से कम बी0 श्रेणी को ए श्रेणी तथा सी0 श्रेणी को बी0 में लाने का भरपूर प्रयास करें।

बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान स्कूलो का मानक के अनुरूप निरीक्षण की प्रगति खराब होने तथा एम0डी0एम0 व स्कूलो के कायाकल्प की जानकारी न दिये जाने पर उप निदेशक बेसिक शिक्षा तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सोनभद्र व मीरजापुर को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया। इसी प्रकार गौवंशो का संरक्षण के तहत जानकारी उपलब्ध न कराये जाने पर उप निदेशक पशुपालन एवं मुख्य पशु चिकित्साधिकारी सोनभद्र व मीरजापुर को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश संयुक्त विकास आयुक्त सुरेश चन्द्र मिश्र को दिया दिया। पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने उप निदेशक पशुपालन को निर्देशित करते हुये कहा कि तीनो जनपदों में पशुपालन विभाग में चिकित्सक/अधिकारी सहित स्टाफ कार्मिको कुल स्वीकृत पदो की संख्या, भरे पदो की संख्या, रिक्त पदो की संख्या का पूराविवरण आज संाय तक ही उपलब्ध कराये ताकि शासन को पत्राचार कर पदो को भरने के लिये डिमांड किया जा सके। उन्होने यह भी कहा कि सड़को एवं नदियों के किनारे विचरण कर रहे निराश्रित गौवंश को पकड़कर गौवंश संरक्षण केन्द्र में रखने का निर्देश दिया गया। मण्डलायुक्त ने विगत दिनो प्रदेश मुख्य सचिव के द्वारा बैठक में दिये गये निर्देशो का अनुपालन कराने का निर्देश सम्बन्धित विभागो को दिया। मण्डलायुक्त द्वारा बैठक में प्राकृतिक पेन्ट (गोबर से निर्मित पेन्ट) माॅडल का जनपदों में क्रियान्वयन करने पर बल दिया। मनरेगा अन्तर्गत माॅडल उचित दर दुकानो का निर्माण कराने के सम्बन्ध में कहा कि सभी जिलाधिकारीगण दुकानों हेतु तत्काल भूमि चिन्हित कराकर शीघ्र निस्तारण कार्य पूर्ण करायें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत कृषको का भूमि आधार सीडिंग, ई0के0वाई0सी0 तत्काल शत प्रतिशत सुनिश्चित करा ली जाये ताकि किसान सम्मान निधि की धनराशि शत प्रतिशत पात्र किसानों के खातो में भेजा जा सके। जनपद सोनभद्र में संचालित अटल आवासीय विद्यालय में बताया गया कि कक्षा-6 का नामाकंन 11 सितम्बर 2023 से शुरू हो गया है मण्डलायुक्त ने गाइडलाइन के अनुसार सभी व्यवस्थाए ससमय पूर्ण कराये जाने का निर्देश देते हुये जिलाधिकारी को सत्यापन कराने का भी निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक में पंडित दीन दयाल उपाध्याय सोलर स्ट्रीट लाइट, एम0ओ0यू0 मानिटरिंग, दैनिक विद्युत आपूर्ति शहरी एवं ग्रामीण, पी0एम0 कुसुम, मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, एम्बुलेंस 102 व 108, दवाआंे की उपलब्धतता, मेडिकल उपकरण रखरखाव, राज्य वित्त आयोग ग्राम पंचायत, एस0बी0एम0 फेज-2 व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, स्वच्छ भारत उत्पादन, पशु टीकारण, प्रोजेक्ट अलंकार, सड़को का निर्माण सहित सभी बिन्दुओं पर समीक्षा की गयी। नये सड़को के निर्माण में जनपद मीरजापुर व सोनभद्र की खराब प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये प्रगति लाने तथा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया। एम्बुलेंस 108 में जनपद मीरजापुर को ए श्रेणी तथा एम्बुलेंस 102 में बी0 श्रेणी प्राप्त हुआ है जबकि भदोही व सोनभद्र ए श्रेणी में हैं। मण्डलायुक्त ने प्रगति बढ़ाने का निर्देश दिया। नयी सड़क निर्माण के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने कहा कि सड़क बनाते समय फुटपाथ निर्माण को भी साथ-साथ बनाया जाय ताकि सड़क व फुटपाथ बराबर की ऊचाई पर रहें। इसके अतिरिक्त जेब्रा लाइन, अन्धा मोड़ आदि के चिन्ह व बोर्ड भी लगाये जाये।

कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त ने कहा कि महिला उत्पीड़न/अपराध मामलों में दोषियों को न्यायालय में पैरवी कर शासकीय अधिवक्ता कड़ी से कड़ी सजा दिलाये। उन्होने पुलिस अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाय कि किसी निदोर्ष व्यक्ति के साथ अन्याय न होने पाये और दोषी व्यक्ति सजा से वंचित न रहने पायेे। उन्होेने कहा कि लोगो न्याय व न्याय प्रणाली पर काफी भरोसा है अथवा उचित पैरवी करते हुये लोगो को न्याय दिलाया जाय। राजस्व विभाग की समीक्षा में मण्डलायुक्त ने कहा कि राजस्व वसूली, कर करेत्तर व मुख्य देय, खनिज वसूली आदि में अभियान चलाकर लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित की जाय। दस बड़े बकायेदारो के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करते हुये वसूली सुनिश्चित करायें। उन्होेने कहा कि सभी अपर जिलाधिकारी भी अपने स्तर से तहसीलदार व नायब तहसीलदार की बैठक करते हुये अमीनवार वसूली की समीक्षा करें। विभिन्न बैंको से प्राप्त आर0सी0 वसूली में अभियान चलाकर प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। इस अवसर पर तीनो जनपदों के अपर जिलाधिकारी व सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।

Comments

Popular posts from this blog

आपसी बात चित को विवाद के रूप में गलत तरीके से सोशल मीडिया पे चलाया जा रहा है।

चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन

भ्रष्टाचार के में डूबा घोरावल विकास खण्डमनरेगा घोटाले में जांच के नाम पर हो रही खानापूर्ति