नटराज कम्पनी के प्रोडक्ट्स घर बैठकर पैकिंग करने का झांसा देकर महिला से हजारों की ठगी






ठग गिरोह ने दिया तीस हजार रुपए प्रतिमाह वेतन का लालच





रिज़वान सिद्दीकी





बिजनौर । नटराज कम्पनी के प्रोडक्ट्स को घर बैठकर पैकिंग करने व तीस हजार रुपए प्रतिमाह वेतन का लालच देकर एक महिला से करीब पचास हजार रुपए की ऑनलाइन ठगी हो गई। मामला उस समय प्रकाश में आया जब महिला ने जिला साइबर क्राइम अधिकारी को लिखित शिकायत देकर पैसे वापस कराने की गुहार लगाई।



बढ़ापुर थाना क्षेत्र के ग्राम कांशीवाला निवासी महिला कमलजीत कौर ने जिला साइबर क्राइम अधिकारी को शिकायती प्रार्थना पत्र दिया। इसमें बताया गया कि गत 17 जून 2023 को कमलजीत के पास कॉल आई। कॉल करने वाले ने बताया कि वह नटराज कम्पनी से बात कर रहा है। उसको पेन पेंसिल पैकिंग का कार्य मिलेगा, जिसके बदले कम्पनी उसे तीस हजार रुपए प्रति माह वेतन भी देगी। तीस हजार प्रति माह वेतन के लालच में महिला ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई। इसके बाद महिला द्वारा फोन पर बताए जा रहे निर्देश का पालन करते हुए जॉब कार्ड के नाम पर बताई गई 620 रुपए की फीस का ऑनलाइन भुगतान कर दिया। इसके बाद फ़ोटो व आधार कार्ड भेजने के लिये कहा गया तो महिला ने अपने पति व अन्य परिजनों को बताए बिना ही भेज दिया। अगले दिन 17 जून को महिला के पास वापस फोन आया कि आपका माल कम्पनी से निकल चुका है तथा डिलीवरी के तैयार है जो कि इस समय मुजफ्फरनगर जनपद के मीरापुर में है। हमारा जीपीएस सिस्टम काम नहीं कर रहा है, जिस कारण हम आप तक पहुंचने में असमर्थ हैं। पहले दिन कॉल करने वाले राजीव नामक व्यक्ति ने कम्पनी में फोन करने के लिये कहा। तब महिला ने कम्पनी के नम्बर पर फोन किया तो विपिन गुप्ता नामक व्यक्ति द्वारा महिला को बताया गया कि माल की डिलिवरी के लिये आपको एक ईमेल औऱ 3150 रुपए का तत्काल भुगतान करना होगा, जिसके बाद माल डिलीवर हो जाएगा। माल के लालच में महिला ने बिना कुछ सोचे समझे 3150 का ऑनलाइन भुगतान कर दिया।



इसके बाद महिला को बताया गया कि आप भुगतान करने में लेट हो चुकी हैं यदि अभी भी आप माल को प्राप्त करना चाहती हैं तो एक बार पुनः 3150 की धनराशि का भुगतान कर दो, महिला ने दोबारा भी ऑनलाइन भुगतान कर दिया। अबकी बार भी महिला को फोन पर वही जवाब मिला कि आपने देरी कर दी है। इसी प्रकार महिला से इन लोगों ने करीब पचास हजार रुपए की रकम ठग ली। महिला को जब अपनी गलती का एहसास हुआ तो उसने अपने पति सहित परिजनों को इस धोखाधड़ी से अवगत कराया। इस पर महिला के पति ने ऑनलाइन ठगी के शिकार होने वाले लोगों के लिए जारी हेल्पलाइन पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई। साथ ही गुरुवार को महिला ने जिला साइबर क्राइम अधिकारी को लिखित शिकायत देकर उसके साथ धोखाधड़ी करने वाले राजीव, अनुराग व विपिन गुप्ता नामक व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही करने व उसकी रकम वापस दिलाने की गुहार लगाई।

थाना बढ़ापुर पर साइबर हेल्पडेस्क पर तैनात उपनिरीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि इस संबंध में साइबर पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत प्राप्त हुई है, जांच कर विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

आपसी बात चित को विवाद के रूप में गलत तरीके से सोशल मीडिया पे चलाया जा रहा है।

चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन

भ्रष्टाचार के में डूबा घोरावल विकास खण्डमनरेगा घोटाले में जांच के नाम पर हो रही खानापूर्ति