राज्यमंत्री द्वारा रानी दुर्गावती के 459 में बलिदान दिवस पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया गया

 


सदर विकासखंड के सलखन में शनिवार को प्रदेश के राज्य मंत्री संजीव गौड़ द्वारा वीरांगना रानी दुर्गावती के 459 में बलिदान दिवस पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया गया इस मौके पर राज्यमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि महारानी दुर्गावती आदिवासियों के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा का स्रोत है उन्होंने जिस बहादुरी से देश की आन बान शान के लिए मुगल शासकों से लोहा लिया उसकी मिसाल कहीं अन्य नहीं होती उन्होंने कहा की 

भारत के इतिहास में मुगलों  को चुनौती देने वाले शासकों की सूची में महाराणा प्रताप और शिवाजी महाराज का नाम प्रमुखता से लिया जाता है. लेकिन इस सूची में ये दो नाम अकेले नहीं थे. इसमें एक नाम गोंडवाना की रानी दुर्गावती का भी है जिन्होंने अकबर की सेना की नाक में दम कर दिया था. उन्होंने ना केवल आखिरी दम तक मुगल सेना को रोककर अकबर की उनके राज्य पर कब्जा करने की हसरत को कभी पूरा नहीं होने दिया. आज भी गोंडवाना क्षेत्र में उन्हें उनकी वीरता और अदम्य साहस के अलावा उनके किए गए जनकल्याण कार्यों के लिए याद किया जाता है.

 इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष अजीत चौबे ने कहां की 

साढ़े चार सौ साल पहले

शासक अकबर और उनके सेना का मानमर्दन करने वाली रानी दुर्गावती का जन्म 24 जून को 1524 को बांदा जिले में कलिंजर के चंदेला राजपूत राजा कीर्तिसिंह चंदेल के घर में इकलौती संतान के रूप में हुआ था. दुर्गा अष्टमी के दिन उनका जन्म होने के कारण उनका नाम दुर्गावती रखा गया जो आगे चलकर उनके जीवन चरित में फलीभूत भी होता दिखा. दुर्गा माता जैसे अपने भक्तों की देखभाल करती है, उन्होंने अपनी प्रजा का भी ख्याल रखा. इस मौके पर पूर्व विधायक वारा वर्षा नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष रूबी प्रसाद ने कहां की विवाह के 4 वर्ष के बाद ही रानी दुर्गावती के पति का निधन हो गया इसके उपरांत मुगल शासक ने उनके रियासत पर कब्जा करना चाहिए रानी दुर्गावती ने कुशल नेतृत्व करता संगठन करता का परिचय देते हुए मुगल सेना के दांत खट्टे कर दिए आदिवासी समाज कि हर महिला को उनसे सीख ले कर देश की आन बान शान की रक्षा का संकल्प लेना चाहिए तमाम तरह के लोग देश को तोड़ने का काम करना चाह रहे हैं ऐसे में उनकी प्रासंगिकता और भी जरूरी है।

इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष अजीत चौबे,नगर पालिका अध्यक्ष रूबी प्रसाद, पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मवीर तिवारी, म्योरपुर ब्लॉक प्रमुख मान सिंह गोंड,चोपन प्रमुख लीला देवी गोंड, जुगैल जिला पंचायत प्रतिनिधि संजीव तिवारी,जिला मीडिया प्रभारी अनूप तिवारी सहित हजारों लोग उपस्थित रहे।

कार्यक्रम संयोजक शंभूनाथ गोंड व संचालन लवकुश भारती ने किया।

Comments

Popular posts from this blog

आपसी बात चित को विवाद के रूप में गलत तरीके से सोशल मीडिया पे चलाया जा रहा है।

चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन

भ्रष्टाचार के में डूबा घोरावल विकास खण्डमनरेगा घोटाले में जांच के नाम पर हो रही खानापूर्ति