बिजनौर नगर पालिका के प्रांगण में श्रम विभाग बैंकर्स एवं पूर्ति विभाग के लगेंगे शिविर

 


    


 रिज़वान सिद्दीकी


बिजनौर।जिलाधिकारी उमेश मिश्रा की अध्यक्षता में कल 01 जून को नगर पालिका बिजनौर के प्रांगण में स्वनिधि उत्सव कार्यक्रम का भव्य रूप में आयोजन होगा। इस अवसर पर स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने के अलावा नए पथ विक्रेताओं का पंजीकरण भी कराया जाएगा। उक्त आशय की जानकारी देते हुए परियोजना अधिकारी डूडा शक्ति शरण श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के निर्देशों के अनुपालन में बिजनौर सहित पूरे उत्तर प्रदेश में स्वनिधि उत्सव कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस अवसर पर पथ विक्रेताओं के पंजीकरण एवं अन्य सुविधाओं के लिए श्रम विभाग, बैंकर्स एवं पूर्ति विभाग के शिविर, स्ट्रीट वेण्डर्स एवं एनआरएलएम महिला समूह द्वारा उत्पादित सामग्री के स्टॉल भी लगाए जाएंगें तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्ट्रीट वेण्डर्स का स्वाथ्य परीक्षण भी होगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि शासन के निर्देशों के अनुपालन में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के दायरे को बढ़ा दिया गया है, जिसके अंतर्गत जिले के 16000 से अधिक पटरी दुकानदारों को प्रथम, द्वितीय और तीसरी किस्त देकर उनके रोजगार को बढ़ाया जाएगा तथा इस अवसर पर स्वनिधि उत्सव के अंतर्गत रेवड़ी, खमोचे, सब्जी की दुकान, चाट मसाला, पूड़ी-सब्जी ठेला, फल विक्रेता आदि पटरी दुकानदारों को आठ अतिरिक्त योजनाओं से संतृप्त किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि नगर विकास अभिकरण विभाग से संचालित पीएम स्वनिधि योजना का लाभ जिले के 18 नगर निकायों के पटरी दुकानदारों को उपलब्ध करते हुए अन्य स्ट्रीट वेण्डर्स को उक्त योजना से लाभान्वित करने के लिए लगातार प्रेरित भी किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि उक्त योजना के अंतर्गत जो पथ विक्रेता बैंक से ऋण लेकर अपने रोजगार को बढ़ाने की प्रक्रिया से छूट गए हैं, उनको योजना से जोड़कर लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि कल एक जून,2023 को आयोजित होने वाले स्वनिधि उत्सव के अवसर पर जिले के सैकड़ों पटरी दुकानदारों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय किस्तें जारी की जाएंगी। उन्होंने यह भी बताया कि स्वनिधि उत्सव के अवसर पर श्रम विभाग में पंजीकृत लाभार्थियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा, जनधन, प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड जननी सुरक्षा, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ स्वनिधि के लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

आपसी बात चित को विवाद के रूप में गलत तरीके से सोशल मीडिया पे चलाया जा रहा है।

चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन

भ्रष्टाचार के में डूबा घोरावल विकास खण्डमनरेगा घोटाले में जांच के नाम पर हो रही खानापूर्ति