राष्ट्र के निर्माण में नारी का योगदान अपेक्षित : जिलाधिकारी उमेश मिश्रा





महिलाओं के सशक्तिकरण  को अनेक योजनाएं एवं कार्यक्रम  संचालित




महिला शक्ति को  विकास की धारा से जोड़ने का  सार्थक प्रयास




 बेटी देश की शक्ति एवं गौरव, बेटी के बिना विकास का सपना अधूरा : पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह




रिज़वान सिद्दीकी


बिजनौर  । जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आने वाला भविष्य आपका है और एक विकसित उत्तर प्रदेश के साथ-साथ एक प्रभुत्वशाली, समृद्ध और शक्तिशाली राष्ट्र के निर्माण में आपका योगदान अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने प्रदेश को इस प्रकार विकसित और समृद्ध बनाना है कि देश के अन्य प्रदेश ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उत्तर प्रदेश एक मॉडल के रूप में देख कर उसका अनुकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी देश तब तक वास्तविक रूप से समृद्ध और शक्तिशाली नहीं हो सकता, जब तक उस देश की नारी सशक्त, समृद्ध और आत्मनिर्भर न हो। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निरन्तर रूप से उनके सशक्तिकरण करने, उनको आत्मनिर्भरता बनाने और उनको भयमुक्त माहौल उपलब्ध कराने का सफल प्रयास किया जा रहा है।

जिलाधिकारी श्री मिश्रा विकास भवन के प्रांगण में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के अंतर्गत जिले की मेधावी छात्राओं के सम्मान समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

उन्होंने सभी शिक्षा एवं खेल के मैदान में उत्कृष्ट प्रतिभाओं का प्रर्दशन करने वाली मेधावी छात्राओं को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस एवं उनको सम्मानित किए जाने पर बधाई देते और उनका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि उन्हें बहुत आगे जाना है और अपने माता-पिता एवं देश का नाम रोशन करना है। उन्होंने यह भी कहा कि उनके साथ जिला प्रशासन ही नही बल्कि पूरी सरकार उनके उज्जवल भविष्य के निर्माण के लिए तत्पर है।

जिला पंचायत अध्यक्ष साकेन्द्र प्रताप सिंह ने अपने उद्बोधन में मेधावी बालिकाओं को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार मिशन शक्ति के तहत प्रदेश की बालिकाओं एवं महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए व्यवाहरिक रूप से प्रयासरत है और उनकी सुरक्षा एवं उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाएं एवं कार्यक्रमों को संचालित कर रही है, जिसके सुखद परिणाम भी प्रत्यक्ष रूप से सामने आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं आगे बढ़े और समाज एवं देश के निर्माण में अपनी भूमिका अदा करें।

पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने इस अवसर पर कहा कि बेटियां देश की शक्ति और उसका सम्मान हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस बात को महसूस किया और महिला शक्ति कार्यक्रम के तहत उनको हर प्रकार से सुरक्षा उपलब्ध कराने और विकास की धारा से जोड़ने का सार्थक प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि बेटी के बिना विकास का सपना अधूरा है, बेटियां आगे बढ़े और अपनी प्रतिभाओं को पहचाने और देश को शक्तिशाली और समृद्व बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जन जागरूकता कार्यक्रम के तहत हाईस्कूल एवं इंटरमीडिऐट की राज्य बोर्ड परीक्षा में जिले में प्रथम स्थान करने वाली छात्राओं कुमारी अक्षरा कोशिक तथा अलीना परवीन को 10-10 हजार रूपये की पुरस्कार धनराशि तथा सर्वाेच्च अंक प्रकाप्त करने वाली छात्राओं को 5-5 हजार की पुरस्कार धनराशि एवं सम्मान पत्र देकर सम्माति किया गया। इसके अलावा इसी योजना के अंतर्गत शिक्षा एवं खेलकूद क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रर्दशन करने वाली 20 बालिकाओं को ट्रेक सूट, टीशर्ट, डिक्शनरी, एक बैग एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित  किया गया। कार्यक्रम के दौरान केपीएस इंटर काॅलेज एवं अन्य स्कूल की छात्राओं द्वारा उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर कृषि, बाल एवं महिला विकास, पंचायती राज, एनआरएलएम, श्रम सहित अन्य विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए, जिनका जिलाधिकारी द्वारा अवलोकन भी किया गया।  

कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी डूडा शक्ति सिंह द्वारा पूर्ण दक्षता के साथ किया गया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञानेश्वर तिवारी, जिला विकास अधिकारी एस कृष्णा, जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय यादव, डीसी एनआरएलएम ज्ञान सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी नागेन्द्र मिश्र सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Comments

Popular posts from this blog

आपसी बात चित को विवाद के रूप में गलत तरीके से सोशल मीडिया पे चलाया जा रहा है।

चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन

भ्रष्टाचार के में डूबा घोरावल विकास खण्डमनरेगा घोटाले में जांच के नाम पर हो रही खानापूर्ति