डीएम ने वृक्षारोपण कार्यक्रम में अनुपस्थित अधिकारियों के प्रति जताई नाराजगी






संतोषजनक जवाब न दिए जाने पर विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित करने के दिए निर्देश



प्रत्येक ग्राम सभा में वन ग्राम तथा नगर निकायों में बनाए जाएंगे नन्दन वन




तहसील चांदपुर में कब्जा मुक्त कराई गई 350 हैक्टेयर तथा ग्राम रावली में 100 हैक्टेयर भूमि पर वृहद्व स्तर पर होगा वृक्षारोपण कार्यक्रम


 

रिज़वान सिद्दीकी



बिजनौर  l जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने शासन के महत्वपूर्ण वृक्षारोपण कार्यक्रम में सूचना के बावजूद उपस्थित न होने वाले अधिकारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए उनका स्पष्टीकरण तलब करने तथा संतोषजनक जवाब न दिए जाने पर विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित करने  के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम शासन के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में शामिल है, जिसका उद्देश्य पर्यावरण की सुरक्षा और वातावरण को स्वच्छ बनाना है। उन्होंने निर्देश दिए कि शासन के निर्देशों के अनुपालन में जिला प्रशासन द्वारा जिले की प्रत्येक ग्राम सभा में ग्राम वन का चिन्हीकरण कर वहां कम से कम 1000 पौध रोपण तथा शहरी क्षेत्र में नंदनवन के अंतर्गत भूमि का चिन्हीकरण कर 01 है0 क्षे0 में 4400 पौधे रोपित किए जाएंगे।

जिलाधिकारी श्री मिश्रा आज दोपहर 01ः00 बजे स्थानीय कलेक्ट्रेट सभागार में वन विभाग के तत्वाधान आयोजित जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि तहसील चांदपुर में कब्जा मुक्त कराई गई 350 हेक्टेयर तथा ग्राम रावली में 100 हेक्टेयर भूमि पर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा वर्ष 2023-24 में जिला बिजनौर के अन्तर्गत 56,74,500 पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके सापेक्ष शत प्रतिशत पौधों का रोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी विभागों को वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है और उन्हें ससमय गढ्डे खोदने तथा लक्ष्य के सापेक्ष पौधे उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने सामाजिक वानिकी प्रभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रेलवे लाईन की खाली पड़ी भूमि, उत्तराखण्ड बार्डर से लगे गांव तथा गंगा किनारे बसे गांव में वृहद्व स्तर पर वृक्षारोपण की कार्यवाही करें तथा कण्व आश्रम में बांस के पौधे रोपित कराना सुनिश्चित करें।

  उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वर्ष 2023-24 में जिला  बिजनौर के अन्तर्गत वृक्षारोपण को सफल बनाने के लिये मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा महत्वपूर्ण निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए विभागवार कार्ययोजना, पंचायतवार माईक्रोप्लान एवं स्थलवार जी0ओ0 टैगिंग कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम में स्वयंसेवी संस्थाओं, महिलायें इन्डस्ट्री, कृषक, ग्राम पंचायत, राजकीय विभाग, वन विभाग, विद्यार्थी, शिक्षक, वनों के समीप रहने वाले ग्रामवासी, दिव्यांगजन तथा पूर्व सैनिक को भी जोड़ने की कार्य योजना बनायें और वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी श्री मिश्रा को संबंधित अधिकारी ने अवगत कराया कि की 19 पौधशालाओं में कुल पौध 72,10,105 जिसमें पुरानी पौध 13,44,405 नई पौध 58,65,700 शामिल है, उपलब्ध हैं। उन्होंने आश्वस्त करते हुए कि लक्ष्य को पूरा करने के लिए पौध की कमी नहीं आने दी जाएगी। जिलाधिकारी ने दोनों प्रभाग के डीएफओ को निर्देश दिए कि वन महोत्सव के दिन सम्पन्न होने वाली गतिविधियों की कन्ट्रोल रूप से सूचनाओं प्राप्त कर पीएमएस पोर्टलपर अपलोड कराकर वृक्षारोपण की प्रगति की रिपोर्ट वन मुख्यालय लखनऊ स्थित कमाण्ड सेन्टर को प्रेषित करना सुनिश्चित कराएं।

इस अवसर पर डीएफओ बिजनौर अनिल कुमार सिंह एवं वन विभाग अधिकारियों के अलावा अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे ।

Comments

Popular posts from this blog

आपसी बात चित को विवाद के रूप में गलत तरीके से सोशल मीडिया पे चलाया जा रहा है।

चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन

भ्रष्टाचार के में डूबा घोरावल विकास खण्डमनरेगा घोटाले में जांच के नाम पर हो रही खानापूर्ति