नोडल अधिकारी ने की गौ संरक्षण के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक




सड़कों पर नजर न आये आवारा पशु, प्राप्त धनराशि का सदुपयोग करें- नोडल अधिकारी


गौशालाओं और गोवंश का संरक्षण माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओं में है- नोडल अधिकारी


फरवरी अंत तक अधिकारी दें पशु आवारा न घूमने का प्रमाण पत्र- जिलाधिकारी


फसलों का नुकसान, राष्ट्र का नुकसान, सचेत न होने पर होगी अन्न की गंभीर समस्या उत्पन्न-


नया व उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी होंगे सम्मानित- जिलाधिकारी


गौ सेवा में सराहनीय कार्य करने वाले किसानों सम्मानित किया जाएगा- जिलाधिकारी


हर न्याय पंचायत स्तर पर एक-एक गौशाला का निर्माण- जिलाधिकारी


जनमानस के विश्वास को बनाए रखें, ग्राम वासियों में गौ संरक्षण का माहौल बनाएं- जिलाधिकारी


सभी पशुओं का शत प्रतिशत ईयर टैगिंग अवश्य कराया जाए- जिलाधिकारी


बिजनौर 18 जनवरी,2023ः- नोडल अधिकारी व विशेष सचिव वन श्री गौरव वर्मा ने आज कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर सभागार में गौ संरक्षण के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्र में भी पशु गणना कराई जाए। उन्होंने कहा कि सड़कों पर आवारा पशु नजर नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्राप्त धनराशि का सदुपयोग करें। उन्होंने कहा कि गौ संरक्षण होने से स्वच्छ भारत मिशन को भी बल मिलेगा व सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।


नोडल अधिकारी श्री गौरव वर्मा ने कहा कि ब्लॉक स्तर, ग्राम पंचायत स्तर व न्याय पंचायत स्तर तक गौ संरक्षण का कार्य कराएं। उन्होंने कहा कि आमजन का गौ संरक्षण के प्रति संवेदीकरण करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गौशालाओं और गोवंश का संरक्षण माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकताओं में है।


 जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहां कि ग्रामों में पशु गणना रजिस्टर का कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर गौशाला पर गौ काष्ठ मशीन अवश्य हो। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि वह इस को सुनिश्चित कराएं तथा गौ काष्ठ मशीन लगने के उपरान्त गौशालाओं की आय कितनी हुई इसकी जानकारी भी लें। उन्होंने कहा कि जनपद में नंदी विहार भी बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि चरागाह की जमीन पर गांव में नेपियर ग्रास बोई जाए।


 उन्होंने कहा कि प्रत्येक नगरीय क्षेत्र में एक-एक हेक्टेयर में नेपियर ग्रास अवश्य बोई जाए, जिससे पशुओं को अच्छा चारा खाने के लिए उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि जो भी अपने पशु को आवारा छोड़ेंगे उसकी जानकारी पशु गणना रजिस्टर से प्राप्त कर संबंधित के विरुद्ध पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी पशुओं का शत प्रतिशत ईयर टैगिंग अवश्य कराया जाए।


 उन्होंने कहा कि फरवरी अंत तक पशुपालन विभाग, खण्ड विकास अधिकारी व अधिशासी अधिकारियों अन्य संबंधी विभागीय अधिकारी इस आशय का प्रमाण पत्र देंगे कि उनके क्षेत्र में कोई भी पशु आवारा नहीं घूम रहा है। उन्होंने कहा कि फसलों का नुकसान किसानों का ही नुकसान नहीं है, यह राष्ट्र का नुकसान है। अगर हम समय रहते सचेत नहीं हुए तो अन्न की गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है।


जिलाधिकारी ने कहा कि गौ संरक्षण का कार्य  किया जा रहा है जिसमें प्रत्येक रविवार को पंचायत सहायक, बीट कांस्टेबल व अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी ग्रामों में पशु गणना का कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि पशु गणना रजिस्टर को अद्यतन भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो पशु आवारा घूमते हैं वह गांव में ही घूमते व चरते हैं जिससे वह फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं।


उन्होंने कहा कि नया व उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को सम्मानित भी किया जाएगा, साथ ही गौ सेवा में सराहनीय कार्य करने वाले किसानों व अन्य व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा व किया भी गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामों में खाद के गड्ढे मनरेगा योजना अंतर्गत बनाए जाए। हर न्याय पंचायत स्तर पर एक-एक गौशाला का निर्माण हो इस पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनमानस के विश्वास को बनाए रखें। ग्राम वासियों में गौ संरक्षण का माहौल बनाएं, उन्हें प्रोत्साहित करें।


मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा ने कहा कि शासन द्वारा सहभागिता योजना चलाई जा रही है जिसमें पशुपालकों को गोवंश पालने हेतु दिए जाते हैं इस हेतु उन्हंे रुपए 30 प्रतिदिन/रूपये 900 प्रति माह के हिसाब से दिए जाते हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो पशुपालक गोवंश को पालना चाहते हैं उन्हें गोवंश दिए जाएं।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, परियोजना निदेशक डीआरडीए ज्ञानेश्वर तिवारी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

आपसी बात चित को विवाद के रूप में गलत तरीके से सोशल मीडिया पे चलाया जा रहा है।

चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन

भ्रष्टाचार के में डूबा घोरावल विकास खण्डमनरेगा घोटाले में जांच के नाम पर हो रही खानापूर्ति