पूंजी निवेश को एक हजार करोड रुपए का निर्धारित लक्ष्य बढकर 6 हजार करोड तक पहुंचा

 यूपी इन्वेस्मेंट समिट कार्य शाला का आयोजन




औद्योगिक विकास किसी भी क्षेत्र मे उन्नति की धुरी : मंडलायुक्त





विकास भवन में एकल खिड़की की स्थापना


पुलिस विभाग ने किया इन्वेस्टर सेल का गठन




रिज़वान सिद्दीकी


बिजनौर  । मण्डल आयुक्त, मुरादाबाद मंडल आज्जनेय कुमार सिंह ने कहा कि उद्यमि न केवल अपना हित करता है बल्कि समाज एवं राष्ट्र निर्माण मे भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास किसी भी क्षेत्र के लिए उन्नति की धुरी है, बिना औद्योगिक विकास के मानक के अनुरूप प्रगति सम्भव नहीं है। उन्होंने उपस्थित उद्यमियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उद्यम की स्थापना के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्व है और इस क्षेत्र में आने वाली किसी भी समस्या के निराकरण के लिए पूरी तरह गंभीर एवं तत्पर है। उन्होंने कहा कि जिले में जो भी औद्योगिक स्थापित होगा उसकी सभी आवश्यकताओं कीे पूर्ति के लिए विकास भवन में एकल खिड़की की स्थापना कर दी गई है, जिसमें बिजली, पानी, प्रदूषण सहित आवश्यक एनओसी को उसी के माध्यम से पूरा करना सुनिश्चित किया जाएगा।  

मा0 आयुक्त श्री सिंह आज रायल केसल बैंकट में आयोजित यूपी इन्वेस्मेंट समिट-2023 विषय पर कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि जिला बिजनौर को औद्योगिक, पर्यटन सहित अन्य क्षेत्रों में विकसित करने के लिए किसी भी स्तर पर निवेशकों को कोई भी समस्या अथवा कठिनाई उत्पन्न होती है तो उसका प्राथमिकता के आधार निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मण्डल स्तर पर भी इसी उद्देश्य के लिए एक ऐप का निर्माण किया गया है, ताकि उद्यमियों एवं निवेशकों की समस्याओं का निस्तारण पूर्ण गुणवत्ता एवं तत्परता के साथ किया जा सके। उन्होंने उद्यामियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि बिजनौर का वातावरण औद्योगिक विकास के लिए बहुत अनुकूल है, यहां विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमिता के विकास की अपार सम्भावनाएं मौजूद है। उन्होंने कहा कि चाणक्य द्वारा राजनीति, कूटनीति पर जिस पुस्तक की रचना की गई उन्होंने उसका नाम “अर्थशास्त्र“ रखा। उन्होंने कि क्योंकि उन्हें मालूम था बिना अर्थ के कोई भी नीति सफल नहीं हो सकती।  

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने अपने सम्बोधन में कहा कि जिला बिजनौर में उनके द्वारा पूंजी निवेश के लिए एक हजार करोड का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, पंरतु अब यह बढ़कर 6 हजार करोड तक पहुंच गया है जिसमें बेल्जियम की एग्रीस्टोमासा स्टेफनी डामाॅर्टियर द्वारा 250 करोड रूपये का एक प्रोसेसिंग प्लंाट भी लगाया जा रहा है। उन्होंने पूरे विश्वास के साथ कहा कि अभी तो यह शुरूआत है, जिसका अंजाम बहुत ही सुखद और प्रेरणादायक सिद्व होगा। उन्होंने कहा कि बिजनौर बहुत तेजी से विकास की ओर बढ रहा है और इसको और अधिक गति ादेने के लिए यहां के उत्पादों का देश विदेश में अच्छा बाजार उपलब्ध कराने के लिए जिस प्रकार बिजनौर के लोगों द्वारा प्रयास किए गए हैं वे अत्यंत प्रशंसनीय एवं उत्साहवर्धक हैं।

उन्होंने ने बताया कि जिला बिजनौर के उत्पादों की विशिष्ट पहचान बनाने के लिए निरतंर रूप से सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं, जिसका परिणाम है कि यहां के उत्पादों को देश एवं विदेश दोनों जगह प्रभावी बाजार उपलब्ध हो रहा है। बिजनौर के किसानों द्वारा उत्पाद किया जा रहा गुड़ एवं जैविक उत्पादों की विदेशो में निरंतर रूप से मांग बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि यह जिला बिजनौर का सौभाग्य है कि यहां का कस्बा शेरकोट राष्ट्रीय स्तर पर 70 प्रतिशत से अधिक बु्रश की मांग को पूरा करता है और विदेशों में भी यहां के बु्रश निर्यात किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि शेरकोट के ब्रुश उद्योग को राष्ट्रीय एवं अंर्तराष्ट्रीय स्तर का उत्पाद बनाने के लिए प्रयास किए जा 

 हैं ताकि शेरकोट का बु्रश उद्योग राष्ट्रीय स्तर पर मांग के सापेक्ष शत प्रतिशत रूप से बु्रश की आपूर्ति कर सके और साथ ही अर्तंराष्ट्रीय स्तर पर एक नई शान के साथ बु्रश के बाजार में अपना प्रभावी स्थान बना सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा मुख्य विकास अधिकारी के प्रयासों की सराहना भी की गई।

पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने कहा कि जिला बिजनौर को औद्योगिक विकास में स्थापित करने के लिए पुलिस विभाग द्वारा इन्वेस्टर सेल का गठन किया गया है, जिसमें उद्यमियों की सुरक्षा सहित अन्य समस्याओं का तत्काल संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा ने बताया कि जिले एवं बाहर के उद्यमियों द्वारा जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, फूड प्रोसेसिंग, जैविक उत्पादों के निर्माण आदि के लिए करोडों रूपये की धनराशि निवेश करने के लिए प्रतिबद्वता व्यक्त की गई है और शीघ्र ही इस क्षेत्र में कार्य शुरू किया जा रहा है।

इस अवसर पर मण्डल आयुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा जिले के उद्यमियों जुल्फिकार आलम वुडन हेण्डीक्राफट, मो0 काशिफ ब्रुश निर्माता, सलीम हेयर बिग निर्माता ,शादाब अली टेक्सटाइल्स, नरेश कुमार शर्मा वुडन टाइल्स निर्माता, रियाज शीशा कार्य, अमित कुमार गोयल, अंकुर अग्रवाल रियल एस्टेट, अमित कुमार मित्तल पेपर मिल, विकास कुमार मेडिकल एण्ड हैल्थ, शंकर लाल शर्मा-चीनी मिल, राकेश कुमार कर्णवाल होटल एण्ड फूड कोर्ट, शादाब खान रियल एस्टेट, नवदीप भारती मेडिकल एण्ड हैल्थ को प्रशस्ति पत्र, शाल ओढाकर एवं प्रतिक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के उपरान्त मण्डल आयुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा स्थानीय उत्पादों द्वारा लगाये गये स्टालों का भी निरीक्षण किया गया।


कार्यक्रम का संचालन बहुत ही प्रभावी अंदाज से राहुल चैधरी उर्फ नील द्वारा किया गया तथा इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा स्वागत गीत भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी द्वारा तैयार करायी गयी बिजनौर की डाक्यूमेंट्री को भी प्रस्तुत किया गया।


इस अवसर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह, परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी, परियोजना अधिकारी डूडा शक्ति सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण व उद्योग बंधु उपस्थित थेे।

Comments

Popular posts from this blog

आपसी बात चित को विवाद के रूप में गलत तरीके से सोशल मीडिया पे चलाया जा रहा है।

चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का हुआ समापन

भ्रष्टाचार के में डूबा घोरावल विकास खण्डमनरेगा घोटाले में जांच के नाम पर हो रही खानापूर्ति